September 25, 2021

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को जाएंगे दिल्ली, पीएम नरेंद्र मोदी से होगी मुलाकात ! जानिए किन विषयों पर हो सकती है चर्चा 

न्यूज़/डेस्क/ आवाज़24/ पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को दिल्ली जा सकते हैं. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, दिल्ली दौरे के क्रम में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. उनके साथ केंद्रीय कैबिनेट और लोजपा के ताजा हालात को लेकर चर्चा होने की उम्मीद है. बताया जाता है कि जेडीयू की केंद्रीय कैबिनेट में कितनी हिस्सेदारी होगी, इस पर मंथन हो सकता है.

दरअसल, केंद्रीय कैबिनेट के विस्तार को लेकर पिछले कई दिनों से बिहार के सियासी गलियारे में जबर्दस्त चर्चा हो रही है. जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने इसे लेकर बयान भी दिया था. उन्होंने कहा था कि एनडीए में शामिल घटक दलों को समानुपाति हिस्सेदारी तो मिलनी ही चाहिए. जेडीयू को भी हिस्सेदारी मिलनी चाहिए.

बता दें कि जेडीयू खेमे से कई नाम आ रहे हैं. वैसे अभी यह क्लियर नहीं है कि केंद्रीय कैबिनेट में जेडीयू को कितनी सीटें मिलेंगी. जेडीयू से दो केंद्रीय मंत्री तथा एक राज्यमंत्री मिलने की चर्चा जोरों पर है. सियासी गलियारे में चर्चा यह भी है कि बिहार में 17 सांसदों वाली बीजेपी को पांच मंत्री मिले हैं. जबकि जेडीयू के पास भी वर्तमान में 16 सांसद हैं. ऐसे में संख्या के आधार पर मंत्री पद मिलने की मांग की जा रही है. हालांकि, इस पर अभी अधिकृत रूप से कोई बयान नहीं आया है.

दूसरी ओर, लोजपा में गुटबाजी का मामला चल रहा है. चिराग पासवान को छोड़कर बाकी सभी पांचों सांसद खुद को असली लोजपा में होने की बात कह रहे हैं. इस गुट ने पशुपति कुमार पारस को राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर चयन भी कर लिया है. इतना ही नहीं, लोकसभा में इस गुट के नेता के रूप में भी पशुपति कुमार पारस के नाम पर मुहर लग गई है. पशुपति कुमार पारस ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जमकर प्रशंसा की है और उन्हें अच्छा लीडर बताया है.

अब देखना होगा कि लोजपा के पारस गुट को एनडीए किस रूप में लेता है. पशुपति कुमार पारस के भी मंत्री बनाए जाने की चर्चा जोरों पर है. एनडीए यदि पारस गुट को शामिल होने की मान्यता देता है तो पशुपति कुमार पारस को भी मंत्री बनाया जा सकता है. जबकि, केंद्र में मंत्री बनने को लेकर जेडीयू खेमे से राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह, मुंगेर सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह व पूर्णिया सांसद संतोष कुशवाहा के अलावा कटिहार सांसद दुलालचंद गोस्वामी के नाम की चर्चा जोरों पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed