September 25, 2021

Corona Vaccination: 24 घन्टे टीकाकरण कर पटना ने बनाया रिकॉर्ड, तीन सेंटर्स टॉप पर

पटना. बिहार की राजधानी और पटना जिला लगातार कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान को सफल बनाने में जुटा है तो नये कीर्तिमान भी स्थापित कर रहा है. जिले के तीन वैसे केंद्र जहां 24 घन्टे कोरोना टीकाकरण किये जा रहे हैं वहां 8 जून से अब तक 2 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है. 2 लाख टीका पूरा करने के बाद 24 घन्टे कार्यरत सभी कर्मियों को जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह (Patna DM) ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया और जिलेवासियों को बधाई दी. जिलाधिकारी ने टीकाकरण को लेकर नया प्रयोग किया था. इसके तहत 24 घन्टे लोगों को वैक्सीन दिया जा सके.

पटना में पाटलिपुत्र अशोका होटल, पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और पॉलिटेक्निक कॉलेज को चिन्हित किया गया था. आलम ये हुआ कि डेढ़ माह में इन तीनों केंद्रों पर बम्पर वैक्सीनेशन हुआ. सबसे ज्यादा पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स केंद्र पर 88209 लोगों ने वैक्सीन लिया वहीं पाटलिपुत्रा अशोका में 67930 लोगों ने वैक्सीन लिया जबकि पॉलिटेक्निक कॉलेज में भी 44709 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. जिलाधिकारी की मानें तो पटना जिले में अब तक 75 फीसदी लोगों का टीकाकरण हो चुका है जो कि अन्य जिलों की तुलना में सर्वाधिक है.

पटना शहरी क्षेत्र मे 1436698 लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 1098554 व्यक्तियों को टीकाकृत किया जा चुका है जो लक्ष्य का 76% है. इस प्रकार निर्धारित लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है. जिलाधिकारी की मानें तो 31 जुलाई तक 100% टीकाकरण का लक्ष्य है. पटना ग्रामीण क्षेत्र मे 2912433 लक्ष्य के विरुद्ध 699032 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका है जो लक्ष्य का 24% है. हालाकि वैक्सीनेशन की गति और बढ़ सकती थी लेकिन बीच बीच मे वैक्सीन शॉर्टेज होने की वजह से स्पीड पर असर पड़ा है. कोवैक्सीन को लेकर भी लोगों को बीच में पहले उर दूसरे डोज के लिए 8 दिनों का इंतजार करना पड़ा है, हालांकि सरकार की मानें तो अब वैक्सीन का शॉर्टेज नहीं होगा और इच्छुक लाभार्थी का केंद्र पर पहुंचते ही वैक्सीनेशन किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed