September 25, 2021

सांस की तकलीफ के बाद अमेरिकन राष्ट्रपति ट्रंप हुए अस्पताल में भर्ती, इन 3 वजहों से है अधिक खतरा

न्यूज़/डेस्क/आवाज़24/दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी कोरोना वायरस से पीड़ित हो गए हैं. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, सांस लेने में तकलीफ के बाद ट्रंप को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. वहीं, न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट में बताया है कि ट्रंप की उम्र, वजन और पहले से स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत की वजह से उन्हें कोरोना वायरस से अधिक खतरा है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप 74 साल के हैं और ओवरवेट (सामान्य से अधिक वजन) भी हैं. हालांकि, उन्हें बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं, लेकिन उन्हें कोरोना से अतिरिक्त खतरा है क्योंकि उनके कई रिस्क फैक्टर हैं. ट्रंप को पहले से हार्ट की भी दिक्कत है.

हार्ट में हल्की समस्या और उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए ट्रंप दवाइयां भी लेते रहे हैं. जून में जारी स्वास्थ्य जानकारी के मुताबिक, ट्रंप का वजन 110 किलो (244 pounds) पहुंच गया था यानी वे मोटापे के दायरे में आ चुके थे. हालांकि, ट्रंप के कोरोना संक्रमित होने के बाद व्हाइट हाउस के अधिकारी ने शुरुआत में बताया था कि उनमें कोरोना के हल्के लक्षण हैं. उनमें हल्के बुखार और कफ के लक्षण थे.

अमेरिका के वान्डरबिल्ट यूनिवर्सिटी में संक्रामक रोग विशेषज्ञ विलियम स्काफनर कहते हैं कि ट्रंप 74 साल के हैं, वजन काफी है और पुरुष हैं, इन तीनों फैक्टर की वजह से वे कोरोना के गंभीर संक्रमण के खतरे का सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि ट्रंप अगले कुछ दिन ठीक दिख सकते हैं, लेकिन अचानक गंभीर लक्षणों से घिर सकते हैं.

बता दें कि शुक्रवार को ट्रंप को अमेरिका के वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में भर्ती किया गया. यहां पर उन्हें प्रेसिडेंशियल सुइट में बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही हैं और यहीं से वे अपना काम भी जारी रखेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक ट्रंप को यहां रखा जाएगा और उनकी कई तरह की जांच की जाएगी.

ट्रंप के डॉक्टर ने बताया कि उन्हें विटामिन डी, जिंक, Melatonin, Famotidine, Aspirin दवाएं दी जा रही हैं. इसके साथ-साथ एक्सपेरिमेंटल एंटीबॉडी भी उन्हें दी गई है. बता दें कि इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी कोरोना पॉजिटिव हो गए थे और उन्हें भी हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा था. इलाज के बाद जॉनसन ठीक हो गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed